उत्तर प्रदेशलखनऊ

पहाड़ों से आ रहीं हवा ने यूपी में बढ़ाई गलन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :राजधानी समेत आसपास के जनपदों में सुबह कोहरा छट गया। सूरज की किरणें धरती पर पड़ीं। मगर, ठंडी हवा के आगे ये बेअसर रहीं। सुबह की ठंडी हवा की रफ्तार भी सामान्य दिनों से ज्यादा रहीं। ऐसे में मॉर्निंग वॉक करने गए लोग ठिठुर गए।

 

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक ठंडी हवाओं का दौर जारी रहेगा। यह प्रदेश के अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट लाएंगी।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक ठंडी हवाओं का दौर जारी रहेगा। यह प्रदेश के अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट लाएंगी। पहाड़ों पर कुछ दिन पहले बारिश हुई। वहीं अब बर्फबारी जारी है। इसका असर मैदानी इलाकों में पड़ना स्वाभाविक है। ऐसे में अब ठंड से मुकाबला करने के लिए आमजन को तैयार रहना चाहिए। वहीं बुधवार को मध्यप्रदेश के पास कम दबाव का क्षेत्र बना । ऐसे में राज्य में भी बादलों की आवाजाही रही। लिहाजा बुधवार को मौसम बदलाव में भी यह भी कारक रहा। शहर का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सि‍यस रहा। यह सामान्य से 1.6 डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सि‍यस रहा। यह सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक रहा। जबकि गुरुवार को अधिकतम तापमान 22 व न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है।

इन जनपदाें में लुढ़क रहा पारा

राज्य के कई जनपदों में पारा लुढ़क रहा है। ऐसे में यहां ठंड बढ़ रही है। बुधवार को हरदोई में 1.6, कानपुर में 3.3, इटावा में 3.3, खीरी में 4 , गोरखपुर में .7, वाराणसी में 5.1 , प्रयागराज में 5.8, झांसी में 3.2 , हमीरपुर में 4, शाहजहांपुर में 1.2, नजीबाबाद में 9.7, बरेली में 7, शाहजहांपुर में 1.2 , मेरठ में 4.8 , आगरा में 4.7 , अलीगढ़ में 2.7 डिग्री सेल्सियस तापमान में ग‍िरावट पाई गई है।

Related Articles

Back to top button