उत्तर प्रदेशराज्य

इलेक्‍टोरल कॉलेज की वोटिंग में बाइडन को मिली जीत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव में जीत पाने वाले आधिकारिक विजेता का एलान कर दिया गया है। इसमें डेमोक्रेट पार्टी के जो बाइडन विजयी रहे हैं। उन्‍हें इलेक्टोरल कॉलेज के 306 वोट हासिल हुए हैं जबकि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को 232 मतों से ही संतोष करना पड़ा है। अब ये तय हो गया है कि जनवरी में बाइडन ही अगले राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। अब चुनाव के अंतिम नतीजों को वाशिंगटन भेजा जाएगा जहां 6 जनवरी को संसद के संयुक्त सत्र में इनकी गिनती होगी। इसके बाद 20 जनवरी को बाइडेन और कमला हैरिस को राष्‍ट्रपति और उप राष्‍ट्रपति पद की शपथ दिलवाई जाएगी।

जो बाइडन को अमेरिका का आधिकारिक रूप से निर्वाचित राष्‍ट्रपति घोषित कर दिया गया है।

पहली बार दिखाई दिया ऐसा 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के इतिहास में ये पहला मौका था जब इसमें इतना बवाल और विवाद देखने को मिला। इस बार पहली बार ऐसा हुआ था कि दोनों पक्षों के बीच हुई बहस में इस पद की गरिमा को भी ठेस पहुंचाई गई। ऐसा भी पहली बार देखने को मिला कि मौजूदा राष्‍ट्रपति नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति के खिलाफ कोर्ट की दरवाजे तक पहुंच गए।

बाइडन ने हासिल किया बहुमत 

आपको बता दें कि अमेरिका में आधिकारिक विजेता को घोषित करने से पहले ये देखा जाता है कि किसको इलेक्‍टोरल कॉलेज के 270 से अधिक वोट हासिल हुए हैं। जो बाइडन इससे कहीं आगे निकल गए थे।

बाइडन ने बताया लोकतंत्र की जीत  बाइडन ने अपनी जीत की आधिकारिक घोषणा होने के बाद कहा कि ये लोकतंत्र की जीत है। उन्‍होंने इस दौरान राष्‍ट्रपति ट्रंप को भी आड़े हाथों लिया। उन्‍होंने अपने भाषण में कहा कि इस चुनाव में सत्‍ता के लिए सिद्धांतों को कुचलने की पूरी कोशिश की गई, लेकिन इन्‍हें कुचला नहीं जा सका।

ट्रंप ने नहीं किया लोगों की इच्‍छा का सम्‍मान 

इस बार राष्‍ट्रपति ने सत्‍ता में बने रहने के लिए लोगों की इच्‍छा का सम्‍मान तक नहीं किया और कानून के शासन को मानने तक से इनकार कर दिया। इतना ही नहीं उन्‍होंने देश के संविधान का भी सम्‍मान नहीं किया। उन्‍होंने चुनाव के दौरान हिंसा की आशंका जताए जाने के लिए भी ट्रंप की निंदा की।

Related Articles

Back to top button