उत्तर प्रदेशराज्य

बेघर परिवारों का ध्यान रखने का दिया आदेश

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: कुली बाजार में सोमवार की रात दो मकान गिरने से एक व्यक्ति की मौत की घटना के बाद मंडलायुक्त डॉक्टर राजशेखर ने मौके का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एसडीआरएफ (राज्य आपदा राहत बल) के जवानों से बात की।

मौक़े पर पर्याप्त सुरक्षात्मक उपायों को सुनिश्चित किया गया है की नहीं इसकी भी जांच हो।

भवनों के संरक्षण के लिए प्लान तैयार करें 

आयुक्त ने डीएम और एसएसपी  को केडीए, नगर निगम के अधिकारियों, एसडीआरएफ और इंजीनियरिंग विभागों के साथ वर्तमान स्थिति का परीक्षण करने और मौजूदा निकटवर्ती भवनों के संरक्षण के लिए योजना तैयार करने के लिए कहा। ताकि भवनों को गिरने से बचाया जा सके।

बेघर हुए लोगों की जरूरतों का भी रखेें ध्यान 

घटनास्थल का निरीक्षण करने के दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि इस दर्दनाक हादसे में जितने भी परिवार बेघर हुए हैं उनकी जरूरतों का ध्यान रखें। उन सभी व्यक्तियों के लिए पर्याप्त भोजन, सर्दी से सुरक्षा, स्वास्थ्य जांच और उचित आश्रय स्थल सुनिश्चित करने का आदेश दिया जिनके मकान गिर गए हैं।

संबंधित मामलों का स्थलीय सत्यापन कर 15 दिनों में दें रिपोर्ट 

पर्याप्त एहतियाती उपायों के बिना तहखाने की खुदाई के प्रकरण  को देखते हुए, आयुक्त ने वीसी केडीए को निर्देश दिया है कि वह इस मुद्दे को सचिव केडीए से विस्तृत जांच कराकर सही तथ्यों को अगले 24 घंटो मे प्रस्तुत करें और संबंधित अधिकारियों की जि़म्मेदारी भी तय कर रिपोर्ट दें। मंडलायुक्त ने वीसी केडीए और अधीक्षण अभियंता आवास विकास को बेस्मेंट खुदाई के अन्य मामलों का स्थलीय सत्यापन और अभिलेखीय सत्यापन अगले दस दिनों में कराने का आदेश दिया।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *