कारोबार

सिंगल चार्ज में चलेगी 350km

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EQC को आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 99.30 लाख रुपये (एक्स शोरूम, भारत) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। बता दें, यह कीमत EQC की शुरुआती 50 यूनिट के लिए तय की गई है। वहीं यह कार महज छह शहरों दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद में ब्रिकी के लिए उपलब्ध होगी।

मर्सिडीज के अनुसार EQC को नियमित चार्जर यूनिट का उपयोग करके लगभग 10 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है जबकि DC फास्ट चार्जर के माध्यम से इसे 80% तक केवल 90 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।

सिंगल चार्ज में चलेगी 350km: EQC को लेकर कंपनी का दावा है कि यह एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 350 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। वहीं इसके बैटरी पैक पर कंपनी आठ साल की वारंटी भी दे रही है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में EQC फ़्लोर-माउंटेड 80kWH लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है, जो दो एसिंक्रोनस मोटर्स को पावर देगा।

इस मोटर के जरिए प्रत्येक एक्सल पर 408hp की पावर और 765 Nm की टॉक का उत्पादन करने की क्षमता है। वहीं यह एसयूवी केवल 5.1 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की टॉप स्पीड 180 किमी/घंटे तक ही सीमित है।

90 मिनट में 80 प्रतिशत तक होगी चार्ज: मर्सिडीज के अनुसार EQC को नियमित चार्जर यूनिट का उपयोग करके लगभग 10 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है, जबकि DC फास्ट चार्जर के माध्यम से इसे 80% तक केवल 90 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें, EQC मर्सिडीज GLC के साथ अंडरपिनिंग को साझा करती है।

फीचर्स: बतौर फीचर्स EQC इलेक्ट्रिक एसयूवी में एक 12.3 इंच की दोहरी इंफोटेनमेंट स्क्रीन और जोन्ज़रिंग कम्फर्ट कंट्रोल, लेटेस्ट जनरेशन MBUX सिस्टम, और फ्रंट रो पर मसाज फंक्शनलिटी सुविधाएँ मिलती है। बता दें, लग्जरी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में ऑडी ई-ट्रॉन और जगुआर आई-पेस की भारत में एंट्री होने की उम्मीद है। हालांकि इसकी अभी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है ।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *