उत्तर प्रदेशराज्य

8 अप्रैल से विशेष टीकाकरण अभियान चलेगा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,164 नए मरीज मिले। जबकि, 31 लोगों की मौत हुई। एक बार फिर लखनऊ में हजार आंकड़ा पार करते हुए 1129 केस मिले हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मरीजों के मामले को देखते हुए सरकार विशेष टीकाकरण अभियान 8 अप्रैल से शुरू करने जा रही है। उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं‚ फ्रंट लाइन वर्करों व 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है।

   उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 31 लोगों ने कोरोना संक्रमण की वजह से दम तोड़ दिया।

इस माह विशेष टीकाकरण कराने को लेकर मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से प्रदेश के सभी सीएमओ को सर्कुलर जारी किया गया है। इसके मुताबिक 45 या इसके अधिक आयु वर्ग के लिए विशेष अभियान 8 अप्रैल को चलाया जाएगा। इतना ही नहीं‚ 8 व 9 अप्रैल को ही पत्रकारों‚ मीडिया से जुड़़े लोगों एवं खुदरा तथा बड़े़ दुकानदारों का टीकाकरण होगा।

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 4164 नए कोविड-19 के केस आए। जिसमें लखनऊ के सबसे ज्यादा 1129 मरीज शामिल है। लखनऊ में मरने वाले की संख्या 8 तो प्रदेश में 31 मौत होने के बाद 8881 कुल मौत की संख्या पहुंच गई है। मौजूदा समय में प्रदेश में एक्टिव केस 19738 है। 863 मरीजों को प्रदेश में ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। वाराणसी में 453, प्रयागराज में 397, कानपुर नगर में 235, गोरखपुर में 121, बरेली में 70, मथुरा में 68, बाराबंकी में 50, मुजफ्फरनगर में 51 केस सामने आए हैं।

सूबे में तीन लाख से ज्यादा लोगों का किया गया टीकाकरण

कोरोना महामारी की द्वितीय लहर के दृष्टिगत स्वच्छता‚ सामाजिक दूरी‚ मास्क पहनने के अतिरिक्त कोविड टीकाकरण कोरोना बीमारी से बचने के लिये एक महत्वपूर्ण अस्त्र है। इसीलिए स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार से शनिवार तक कोविड टीकाकरण की व्यवस्था प्रदेश के सभी राजकीय शहरी तथा ग्रामीण अस्पतालों तक की गयी है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *