उत्तर प्रदेशराज्य

अग्नि सुरक्षा के चल रहे सैकड़ों मौत के कारखाने

स्वतंत्रेश.लखनऊ:राजधानी में बीते जनवरी माह में आलमबाग पकरी के पुल के पास घर के अंदर बेसमेंट में अवैध रूप से चल रहे टेंट गोदाम में आग लगने से दो मासूम बच्चों की मौत हुई थी। यही नहीं, दो साल पहले इंदिरानगर के तकरोही में घनी बस्ती में टीएन सिंह के मकान में गैस चूल्हे का अवैध गोदाम था। जिसमें आग लगने से एक मासूम समेत पांच लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। राजधानी के हर एक क्षेत्र में घरों से लेकर रिहायशी इलाके में अवैध रूप से चल रहे गोदामों और कारखानों की भरमार है। इसके बाद भी पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारी इन अवैध संचालकों पर कोई कार्यवाही नहीं करते हैं। अंततः सुरक्षा की व्यवस्था न होने के कारण हादसा होने पर यहां काम कर रहें मजदूरों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है।

लखनऊ में दमकल और पुलिस कर्मियों की मिली भगत से घर के अंदर चल रहे गोदाम और कारखाने।
  • दो अप्रैल 2021 : ऐशबाग में अवैध आरामशीन में अग्निकांड के दौरान मजदूर की जिंदा जलकर मौत।
  • 23 जनवरी 2021 : आलमबाग पकरी का पुल के पास घर के बेसमेंट में चल रहे टेंट गोदाम में आग लगी। दो मासूम बच्चों की जिंदा जलकर मौत हुई।
  • छह मार्च 2021 : बीकेटी में बिंदेश्वरी कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस रिसाव से दो मजदूरों की मौत हुई और आधा दर्जन से अधिक घायल हुए।
  • 30 अप्रैल 2019 : देर रात इंदिरानगर के तकरोही में घनी बस्ती में बने टीएन सिंह के मकान में संचालित गैस चूल्हा गोदाम में आग लगी थी। जिसमें एक मासूम बच्चे समेत पांच लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गई थी।
  • 04 अप्रैल 2018 : हुसैनाबाद की फातिमा कॉलोनी रिहायशी इलाके में स्थित एक गैस वेल्डिंग और लोहे की टंकी बनाने वाले कारखाने में गैस रिसाव से करीब सात लोग गंभीर हो गए थे।
  • 19 जून 2018 को चारबाग स्थिति होटल विराट और एसएसजे इंटरनेशनल में हुए भीषण अग्निकांड में सात लोगों की जान चली गई थी।
  • 27 नवंबर 2017 : ऐशबाग रोड हैदरगंज चौराहे के पास आबादी में हरियाणा कोल्ड स्टोरेज में भीषण आग लगी थी। तीन दिन बाद आग पर काबू पाया जा सका था। अग्निकांड के दौरान भीषण धुंए के कारण आस पास फ्लैटों में रह रहो लोग घर छोड़कर चले गए थे।
  • , सभी फायर स्टेशनों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने इलाके में चल रहें गोदामों और कारखानों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। जहां फायर फाइटिंग की व्यवस्थाए नहीं हैं अथवा जो इमारतें और कारखाने मानक के विपरीत चल रहे हैं। उनकी सूची तैयार कर उनके खिलाफ नोटिस जारी कर कार्यवाही करेंगे। विभिन्न क्षेत्रों में मानक के विपरीत और बिना फायर फाइटिंग व्यवस्था के चल रहें करीब 50 व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ मुकदमें चल रहे हैं। मुकदमें न्यायालय में चल रहे हैं।

Related Articles

Back to top button