उत्तर प्रदेशराज्य

बाहर जाने वालों के ल‍िए राहत भरी खबर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: नवरात्र पर माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जम्मूतवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे लखनऊ के लिए जम्मूतवी की महत्वपूर्ण ट्रेन बेगमपुरा एक्सप्रेस स्पेशल के फेरों को बढ़ाने जा रहा है। अब बेगमपुरा एक्सप्रेस स्पेशल के साथ चंडीगढ़ एक्सप्रेस स्पेशल एक अप्रैल से दोबारा दौड़ेगी। रेलवे बोर्ड ने दोनों ही महत्वपूर्ण ट्रेनों के फेरों को बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

    दरअसल रेलवे दो तरह की ट्रेनें चला रहा है। एक लखनऊ मेल जैसी क्लोन स्पेशल टे्रनें हैं।

 

दरअसल रेलवे दो तरह की ट्रेनें चला रहा है। एक लखनऊ मेल जैसी क्लोन स्पेशल टे्रनें हैं। जिनका एडवांस रिजर्वेशन पीरिएड (एआरपी) 120 दिन का है। जबकि दूसरी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें हैं। जिनका एआरपी दो से तीन महीने का रहता है। बेगमपुरा एक्सप्रेस स्पेशल और लखनऊ चंडीगढ़ एक्सप्रेस स्पेशल का संचालन रेलवे ने 31 मार्च तक किया था। ऐसे में नवरात्र पर जम्मूतवी जाने वाले यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। बेगमपुरा एक्सप्रेस स्पेशल का संचालन प्रतिदिन होने के कारण इस ट्रेन से जम्मू जाने और वहां से वापसी यात्रियों के लिए आसान रहती है।

रेलवे बोर्ड अब वाराणसी जम्मूतवी बेगमपुरा एक्सप्रेस को 30 जून तक जबकि वापसी में जम्मूतवी-वाराणसी बेगमपुरा एक्सप्रेस स्पेशल को एक जुलाई तक चलाएगा। इसी तरह 02231 लखनऊ चंडीगढ़ एक्सप्रेस स्पेशल भी 30 जून तक और 02232 चंडीगढ़ लखनऊ स्पेशल एक जुलाई तक चलेगी। गर्मी की छुट्टी के लिए शिमला व मनाली जाने की योजना बना रहे पर्यटकों को चंडीगढ़ एक्सप्रेस में रिजर्वेशन मिल सकेगा।

एक से 16 तक निरस्त होगी त्रिवेणी : टनकपुर से लखनऊ होकर सिंगरौली व शक्तिनगर को जोडऩे वाली एकमात्र ट्रेन त्रिवेणी एक्सप्रेस स्पेशल का संचालन दो से एक से 16 अप्रैल तक निरस्त होगा। ट्रेन 05074 टनकपुर-सिंगरौली त्रिवेणी एक्सप्रेस स्पेशल दे से 16 अप्रैल तक जबकि 05076 टनकपुर-शक्तिनगर त्रिवेणी एक्सप्रेस स्पेशल एक से 15 अप्रैल तक निरस्त होगी। सिंगरौली से तीन से 17 अप्रैल तक चलने वाली 05073 सिंगरौली-टनकपुर स्पेशल और शक्तिनगर से दो से 16 अप्रैल तक चलने वाली 05075 शक्तिनगर-टनकपुर त्रिवेणी एक्सप्रेस स्पेशल निरस्त रहेगी।

Related Articles

Back to top button