राजनीति

एमएलए व एमएलसी की तीन दिनी ट्रेनिंग शुरू

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी पेपरलेस वर्क कल्चर की ओर बढ़ रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी 2021-22 का बजट भी पेपरलेस पेश करने का फैसला किया है। सरकार ने इसकी जोरदार तैयारी भी कर ली है और पेपरलेस बजट में शामिल होने के लिए सभी विधायक व विधान परिषद सदस्यों को आइपैड के साथ बजट में शामिल होने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान विधायक व विधान परिषद सदस्यों को हर रोज तीन-तीन घंटा आइपैड के उपयोग से बजट सत्र में शामिल होने की प्रक्रिया से पारंगत किया जाएगा।

विधान भवन में शुक्रवार से सभी पार्टी के साथ ही निर्दलीय विधायक व विधान परिषद सदस्यों का तीन दिनी प्रशिक्षण शुरू हो गया है। इसका समापन रविवार को होगा। प्रशिक्षण के दौरान विधायक व विधान परिषद सदस्यों को हर रोज तीन-तीन घंटा आइपैड के उपयोग से बजट सत्र में शामिल होने की प्रक्रिया से पारंगत किया जाएगा। इन सभी को छह-छह के ग्रुप में तीन-तीन घंटा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रदेश के वित्त तथा संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना की देखरेख में प्रशिक्षण कार्य चल रहा है। भाजपा के विधायक तथा विधान परिषद सदस्य छह-छह के ग्रुप में प्रशिक्षण ले रहे हैं। तीन दिन तक तीन-तीन शिफ्टों में चल रहे प्रशिक्षण शिविर में विधायकगण हिस्सा लेकर आइ पैड चलाना सीख रहे हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार के सभी मंत्री के साथ भाजपा के विधायक व विधान परिषद सदस्य भी आइपैड के प्रयोग में पारंगत होंगे। भाजपा विधायक तेजपाल नागर, कीरत सिंह, प्रमोद ऊंटवाल विक्रम सिंह सैनी तथा डॉ अनीता लोधी के साथ विधान परिषद सदस्य अरविंद कुमार शर्मा ने प्रशिक्षण लिया।

पहली शिफ्ट सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक चलेगी तथा दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी। इसके बाद भी इन सभी को कुछ अतिरिक्त समय दिया जाएगा। योगी आदित्यनाथ सरकार की तरफ से न सिर्फ प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है बल्कि सभी को एप्पल आइ पैड भी उपलब्ध कराया गया है।

गौरतलब है कि इस बार केंद्र में पेपर लेस बजट पेश होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी उत्तर प्रदेश में पेपर लेस बजट पेश करने की घोषणा की थी। जिसके बाद उन्होंने सभी विधायकों को 50 हजार तक की कीमत के आइ पैड का भी ऐलान किया था।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *