उत्तर प्रदेशराज्य

राज्यसभा में बजट पर चर्चा जारी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: राज्यसभा में केंद्रीय बजट 2021-22 पर चर्चा शुरू हो गई है। आज सबसे पहले राज्यसभा में आम बजट पर चर्चा हो रही है। इसके अलावा लोकसभा में आज पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देंगे। इसके साथ ही बजट पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी अपने विचार रखेंगे। कुल मिलाकर आज संसद का पूरा दिन फिर से हंगामेदार रहने वाला है।

 

संसद के उच्च सदन यानि राज्यसभा में आम बजट पर चर्चा जारी है। इस पर काफी हंगामा होने के आसार हैं।

राज्यसभा में पारित हुआ प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक

राज्यसभा से आज प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक पारित कर दिया गया। एक विधेयक जिसमें देश के 12 प्रमुख बंदरगाहों को निर्णय लेने में अधिक स्वायत्तता प्रदान करने और बोर्ड स्थापित करने के द्वारा अपने शासन का व्यवसायीकरण करने का प्रस्ताव है।

2019 में देशद्रोह के 93 मामले हुए दर्ज

गृह मंत्रालय ने राज्य सभा में बताया कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने वर्ष 2018-19 और 2019-20 में महाराष्ट्र से क्रमशः 2366 और 1877 शिकायतें प्राप्त की हैं और दर्ज की हैं।

केरल में कोविड के बढ़ते मामलों पर चर्चा की मांग

कांग्रेस सांसद के सुरेश ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है जिसमें केरल में COVID19 मामलों में खतरनाक वृद्धि पर चर्चा करने की मांग की गई है।

अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले के बारे में नहीं थी किसी नागरिक को जानकारी

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी(G Kishan Reddy) ने आज राज्यसभा में सरकार का पक्ष रखते हुए बताया कि अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले के बारे में किसी नागरिक को पहले से जानकारी नहीं दी गई थी।

राज्यसभा और लोकसभा में आम बजट पर होगी चर्चा

आज संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा में बजट पर चर्चा होगी। राज्यसभा में मेजर पोर्ट्स बिल पर विचार करने के बाद आम बजट पर चर्चा सूचीबद्ध की गई है। राज्यसभा के साथ ही लोकसभा में भी आम बजट पर चर्चा होगी। लोकसभा में, राष्ट्रपति के अभिभाषण के मोशन ऑफ थैंक्स पर चल रही चर्चा के बाद इसे सूचीबद्ध किया गया है।

Related Articles

Back to top button