उत्तर प्रदेशराज्य

वेब्ले एंड स्कॉट की रिवाल्वर की बुकिंग शुरू

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : दुनियाभर में मशहूर वेब्ले एंड स्कॉट कंपनी की रिवाल्वर का मेक इन इंडिया संस्करण लॉन्च होने के लिए तैयार है। ब्रिटेन की इस रिवाल्वर का भारतीय संस्करण कंपनी ने बहुत कम समय में बना दिया है। इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है। अगले महीने फरवरी में रिवाल्वर की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों लॉन्चिंग होगी, जिसके बाद यह बाजार में पहुंचेगी। फिलहाल इसे लखनऊ और कानपुर गनहाउस में लोगों को देखने के लिए रख दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के संडीला में बन रही विश्व प्रसिद्ध वेब्ले एंड स्कॉट रिवाल्वर की फरवरी में भव्य लांचिंग की तैयारी है।

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के संडीला में बन रही विश्व प्रसिद्ध वेब्ले एंड स्कॉट रिवाल्वर की फरवरी में भव्य लांचिंग की तैयारी है। नरेंद्र मोदी सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत अभि‍यान’ के साथ कदमताल करते हुए योगी सरकार से मिली सहूलियतों से विश्व की दिग्गज हथियार निर्माता कंपनी वेल्बे ऐंड स्कॉट ने ‘स्याल मैन्युफैक्चरर्स’ के साथ मिलकर उत्पादन शुरू कर दिया है। वेब्ले ने 35 साल बाद अपने हथियारों को भारतीय बाजार में उतारा है। स्याल मैन्युफैक्चरर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह ने बताया कि देश के कई राज्यों के मास्टर गन हाउस ही इसकी बिक्री करेंगे। मांग को देखते हुए अगले महीनों की उन्होंने बुकिंग शुरू कर दी है।

टेस्टिंग के लिए फैक्ट्री में ही फायरिंग रेंज : औद्योगिक क्षेत्र संडीला में बन रही वेब्ले एंड स्कॉट रिवाल्वर की कानपुर ऑर्डनेंस फैक्ट्री में जांच हो चुकी है। अगली टेस्टिंग के लिए संडीला स्थित फैक्ट्री में ही फायरिंग रेंज बनाने की तैयारी है। सुरेंद्र पाल सिंह ने बताया लोगों में रिवाल्वर देखने की उत्सुकता थी। उसी के मद्देनजर कानपुर और लखनऊ में ग्रुप के गन हाउस में एक-एक पीस देखने को रख दी गई है, लेकिन वह बिक्री के लिए नहीं है। उन्होंने बताया कि अगले महीने में रिवाल्वर की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों लांचिंग कराई जाएगी, जिसके बाद वह बाजार में पहुंचेगी।

मॉस्टर गन हाउस से ही होगी बिक्री : निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह ने बताया कि देश के कई राज्यों के अभी तक 15 मॉस्टर गन हाउस से बिक्री के लिए अनुबंध हो चुका है, विधिक प्रक्रिया पूरी हो रही है। उन्होंने बताया कि कई गन हाउस ने दो से तीन तीन माह का समय लेते हुए रिवाल्वर की बुकिंग शुरू कर दी है, कानपुर में तो काफी संख्या में रिवाल्वर बुक हो चुके हैं।

महिलाएं भी आसानी से चला सकेंगी : वेब्ले स्कॉट कंपनी की रिवाल्वर के बारे में जानने और बुकिंग कराने में लोगों ने काफी उत्सुकता दिखाई है। दावा है कि 670 ग्राम वाली यह रिवाल्वर अब तक की सबसे हल्की रिवाल्वर है। इसे महिलाएं भी आसानी से चला सकेंगी। पॉकेट मॉडल वाली इस रिवाल्वर को पानी में भी चलाया जा सकेगा। .32 बोर वाली इस रिवाल्वर की कीमत 1.38 लाख रुपये है।

Related Articles

Back to top button