उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ में घूम रहे दो तेंदुए

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:तेंदुआ को लेकर अफवाह सच साबित हो गई है। बंथरा क्षेत्र में दो तेंदुआ शिकार की तलाश में घूम रहे हैं। यहां राष्ट्रीय वनास्पति संस्थान परिसर (एनबीआरआइ) में दो तेंदुआ होने की पुष्टि हो गई है। दोनों ही व्यस्क है। वन विभाग ने तेंदुआ होने की सूचना पर ट्रैकिंग की थी। करीब सात मीटर जमीन के हिस्से को साफ करने के बाद उसमे मिट्टी व बालू की लेयर बनाई गई थी। एनबीआरआइ परिसर में पांच जगह ट्रैकिंग की गई थी, जिसमे से दो जगह तेंदुआ के पगमार्क मिले हैं।

डीएफओ डा. आरके सिंह ने बताया कि बंथरा के एनबीआरआइ परिसर में दो तेंदुआ होने की पुष्टि हो गई है।

अभी तक मलिहाबाद क्षेत्र में तेंदुआ होने की सूचना थी, लेकिन अगले दिन तेंदुआ की कोई लोकेशन न मिलने से यह माना जा रहा था कि वह जंगल के रास्ते बाहर निकल गया था लेकिन एक सप्ताह पहले बंथरा में तेंदुआ होने की सूचना पर वन विभाग ने लकड़बग्‍घा बताया था। इस दौरान (एनबीआरआइ) के अधिकारियों ने परिसर में किसी जंगली वन्यजीव होने की सूचना दी थी।

डीएफओ डा. आरके सिंह ने बताया कि बंथरा के एनबीआरआइ परिसर में दो तेंदुआ होने की पुष्टि हो गई है। दोनों के पगमार्क पाए गए। पगमार्क से साफ है कि दोनो तेंदुआ व्यस्क हैं। परिसर में कई जगह ट्रैकिंग के लिए जमीन को समतल करने के साथ ही वहां पर बालू और मिट्टी की लेयर बनाई गई है। इस लेयर से अगर तेंदुआ गुजरेगा तो पगमार्क बन जाएगा। उसे पकडऩे के लिए पिंजड़े लगाए गए हैं।गोमती नदी के किनारे माल और बक्शी का तालाब सीमा के कठवारा जंगल के आसपास तेंदुआ होने की सूचना पहले से ही है। कठवारा गांव में आबादी भी है और मवेशी भी रहते हैं।

Related Articles

Back to top button