राष्ट्रीय

पूरे सिलेबस से ही होगी नीट परीक्षा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार, 18 जनवरी 2021 को केंद्रीय विद्यालयों के स्टूडेंट्स के साथ ऑनलाइन सोशल इंटेरैक्शन के दौरान सिलेबस से सम्बन्धित पूछे गये सवालों के जवाब में जानकारी दी कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन घटाये गये सिलेबस के अनुसार ही किया जाएगा। हालांकि, शिक्षा मंत्री ने अपने जवाब में स्पष्ट किया कि प्रवेश के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं, जेईई मेन 2021 और नीट 2021 में पूरे सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय विद्यालय के स्टूडेंट्स के साथ ऑनलाइन वेबीनार में कहा, “छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के अतिरिक्त अन्य परीक्षाओं, जैसे संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 (जेईई मेन 2021) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 के लिए पूरे सिलेबस से तैयारी करनी होगी

शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय विद्यालय के स्टूडेंट्स के साथ ऑनलाइन वेबीनार में कहा “छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के अतिरिक्त अन्य परीक्षाओं जैसे संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 (जेईई मेन 2021) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 के लिए पूरे सिलेबस से तैयारी करनी होगी।”

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 की 10वीं और 12वीं की कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कोराना महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों के चलते सिलेबस को घटाने की घोषणा की गयी थी। इसी के मद्देनजर 12वीं की परीक्षाएं देने जा रहे स्टूडेंट्स में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2021 के सिलेबस को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति है। हालांकि, शिक्षा मंत्री द्वारा स्पष्ट किये जाने के बाद सिलेबस को लेकर असमंजस समाप्त हो सकता है। वहीं, दूसरी तरफ इन परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि दोनो ही प्रवेश परीक्षाओं के लिए लाखों स्टूडेंट्स तैयारी करते हैं। इस स्थिति में परीक्षा आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेसी (एनटीए) द्वारा सिलेबस को लेकर आधिकारिक रूप से जानकारी दी जानी चाहिए।

Related Articles

Back to top button