अन्तर्राष्ट्रीय

बगैर किसी दस्तावेज के रह रहे 1.1 करोड़ लोगों को दी जाएगी नागरिकता

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :अमेरिका की भावी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने देश में बगैर किसी दस्तावेज के रह रहे 1.1 करोड़ लोगों को नागरिकता देने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में संसद में एक बिल पेश किया जाएगा। गत तीन नवंबर को हुए चुनाव में जो बाइडन राष्ट्रपति और हैरिस उप राष्ट्रपति निर्वाचित गई। वे 20 जनवरी को शपथ लेंगे।

अमेरिका की भावी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने देश में बगैर किसी दस्तावेज के रह रहे 1.1 करोड़ लोगों को नागरिकता देने का वादा किया है।
अमेरिकी संसद में बिल पेश करने का किया वादा
भारतीय मूल की हैरिस ने मंगलवार को ट्विटर पर लिखा कि पदभार संभालने के बाद उनकी और बाइडन की प्राथमिकता अमेरिकी लोगों को कोरोना महामारी से बचाने की होगी। उन्होंने यह भी वादा किया कि पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका दोबारा जुड़ेगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते को पक्षपाती करार दिया था और इससे अमेरिका को अलग कर लिया था। यह समझौता 2015 में किया गया था। हैरिस ने ट्विटर पर लिखा, ‘पहले दिन से मैं और बाइडन कोरोना महामारी को नियंत्रित करने और लोगों की जान बचाने के लिए काम करेंगे। हम ड्रीमर्स की सुरक्षा के लिए कदम उठाएंगे और बिना दस्तावेज वाले 1.1 करोड़ लोगों को नागरिकता देने की रूपरेखा के साथ एक बिल संसद को भेजेंगे।’
अमेरिका में ड्रीमर्स का संबंध ऐसे विदेशी युवा से होता है, जो डेवलपमेंट, रिलीफ एंड एजुकेशन फॉर एलियन माइनर्स (ड्रीम) कार्यक्रम के योग्य होता है। यह कार्यक्रम बगैर किसी दस्तावेज वाले उन लोगों को अस्थायी तौर पर सुरक्षा मुहैया कराता है, जो बचपन में अमेरिका चले आए थे। ट्रंप प्रशासन इस कार्यक्रम को रद करना चाहता था। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में यह कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम को ड्रीमर्स के नाम से जाना जाता है।

Related Articles

Back to top button