उत्तर प्रदेशराज्य

दलालों से राहत दिलाएंगे RTO के कॉमन सर्विस सेंटर

 प्रदेश के करीब-करीब सभी सहायक एवं संभागीय परिवहन कार्यालयों में दलालों की काउंटरों और कमरों तक सीधी पैठ रहती है।

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :आरटीओ कार्यालयों में दलालों की बढ़ती घुसपैठ देख परिवहन विभाग ने प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन कार्यालयों में काॅमन सर्विस सेंटर खोले जाने का एक प्रस्ताव शासन को भेजा है। जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से इन्हें खुलवाया जाएगा, जिससे आमजन काे परिसर से ही सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। विभाग इसके लिए पहले से चल रहे जनसुविधा केंद्रों की मदद लेगा। संभागीय परिवहन कार्यालयों में उन्हें स्थान उपलब्ध कराएगा। वे विभाग की शर्तों के अनुरूप आमजन को पहले से तय की गई धनराशि के मुताबिक डीएल आवेदन समेत अन्य सभी कार्यों में मददगार बनेंगे। मंशा है कि इससे दलालों द्वारा आमजन को ठगे जाने की प्रक्रिया पर रोक लगेगी।

 

दरअसल ऑनलाइन होने के बाद भी आरटीओ कार्यालयों की लाइसेंसिंग प्रणाली में सुधार नहीं दिख रहा है। प्रदेश के करीब-करीब सभी सहायक एवं संभागीय परिवहन कार्यालयों में दलालों की काउंटरों और कमरों तक सीधी पैठ रहती है। इसे देखते हुए अब विभागीय अधिकारियों ने कार्यालय परिसर में ही आमजन के लिए फैसल्टी सेंटर खोले जाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रस्ताव पर मुहर लगते ही आरटीओ और एआरटीओ कार्यालयों के परिसर में कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे जिन कार्यालयों में जगह नहीं है या फिर किराए के भवन में चल रहे हैं उनके आसपास जनसुविधा केंद्रों को जगह दी जाएगी। आवेदक का किसी तरह से शोषण न होने पाए इसे देखते हुए विभाग सिर्फ जनसुविधा केंद्रों को ही मौका देगा। इससे विभागीय अधिकारियों की सीधी नजर भी रहेगी। साथ ही किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर उन पर कार्रवाई भी की जा सकेगी।

महत्वाकांक्षी ‘परिवहन मित्र’ योजना नहीं बढ़ पाई आगे

आरटीओ कार्यालयों से भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए ‘परिवहन मित्र’ बनाए जाने की योजना पर विचार हुआ था। इसके तहत वह लोगों को घर पर ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी कराएगा। इसके लिए एक निश्चित शुल्क तय होगा और वह मोबाइल के माध्यम से आवेदकों तक लैपटॉप लेकर सीधे पहुंचेगा। मौके से ही वह प्रक्रिया पूरी कराएगा जिससे आवेदक को बिना आरटीओ जाए घर बैठे की सुविधा उपलब्ध हो सके।

Related Articles

Back to top button