उत्तर प्रदेशराज्य

कुंभ मेले के ल‍िए चलेंगी 10 स्‍पेशल ट्रेनें

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :हरिद्वार कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें किस समय चलाई जाएं, इसे लेकर रेलवे टाइम टेबिल तैयार करने में जुट गया है। यह काम मुरादाबाद रेल मंडल के परिचालन विभाग को सौंपा गया है। प्रथम चरण में 10 मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जानी हैं।

मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन हरिद्वार कुंभ मेले की तैयारियों में जोर-शोर से जुटा हुआ है। मेले के ल‍िए 10 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

उत्तराखंड सरकार की सहमति नहीं मिलने के कारण पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी।  केवल एक्सप्रेस ट्रेनें हीं चलाई जाएंगी। इसलिए कोरोना के कारण बंद पड़ींं नियमित 25 एक्सप्रेस ट्रेनों को चार जनवरी से पहले हरिद्वार से चलाया जाएगा। महाराष्ट्र, उड़ीसा, दक्षिण भारत, पश्चिम बंगाल, बिहार के लिए ट्रेनें चलनी शुरू हो जाएंगी। 14 जनवरी से कुंभ मेला शुरू हो जाएगा। इस दौरान श्रद्धालु कुंभ के लिए हरिद्वार आना शुरू कर देंगे। रेलवे प्रशासन पिछले कुंभ के अनुसार मेला स्पेशल ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर रहा है। नियमित ट्रेनों के चलने के बाद खाली समय क्या होगा, उसके आधार पर टाइम टेबिल तैयार किया जा रहा है। हरिद्वार से दिल्ली, लखनऊ, अमृतसर, जोधपुर, इलाहाबाद के लिए मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जानी प्रस्‍ताव‍ित हैं।

परिचालन विभाग टाइम टेबिल तैयार करने में जुट गया है। कोरोना को लेकर रेलवे ने गाइड लाइन जारी की है। इसमें कहा गया है कि एक ट्रेन जाने के आधे घंटे बाद दूसरी ट्रेन को चलाएंं। आधे घंटे में प्लेटफार्म को सैनिटाइज कर देंं। रेलवे बोर्ड की गाइड लाइन के कारण टाइम टेबिल बनाने वाले कर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए उत्तर रेलवे मुख्यालय से संपर्क किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button